जीरा-गुड़ के सेवन से होते हैं ये 7 बड़े फायदे, जानिए

जीरा-गुड़ के सेवन से होते हैं ये 7 बड़े फायदे, जानिए

सेहतराग टीम

आज के समय में हमारे किचन में कई तरह के खाद्य पदार्थ पाएं जाते हैं। उन्हीं में एक है जीरा और गुड़ जिसका इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इन दोनों का इस्तेमाल हम अलग-अलग तरीके से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल करके आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कैसे करें सेवन और स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

पढ़ें- नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं कैंसर रोगी: शोध

गुड़  सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें 250 ग्राम मूंगफली में 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध और 15 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है।  प्रोटीन के साथ-साथ इसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पेंटोथेनिक एसिड  जैसे कई  विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स  होते हैं। जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।  वहीं जीरा में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, , प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। 

ऐसे करें जीरा-गुड़ का सेवन

एक पैन में एक कप पानी डालकर गर्म करे। गर्म हो जाने पर इसमें एक चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ डाल गें। थोड़ी देर उबालने के बाद गैस बंद कर दें और छानकर गुनगुना इसका सेवन करना चाहिए।  

जीरा-गुड़ से मिलेंगे ये फायदे

वजन करे कम

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह इसका सेवन करे। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करेगा। 

इम्युनिटी करे मजबूत

गुड़ और जीरा में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते है। जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तेज होती है। 

पेट संबंधी बीमारियों से मिलेगा लाभ

अगर आपको पेट संबंधी समस्या जैसे पेट में अल्सर, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्या हैं तो इसका सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

अनियमित पीरियड्स

आज के समय में अधिकतर लड़कियों को अनियमित पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या हैं तो इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। 

शरीर के दर्द

जीरा और गुड़ में एंटी-एफ्लामेंट्री गुण पाए जाते है जो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर देता है। इसका रोजाना सेवन करने से अधिकतर होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर

जीरा और गुड़ में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज, हाई बीपी, से भी होता है आंखों को नुकसान, जानिए कुछ कारगर इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।